कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर क्या खाएं मरीज? स्वास्थ्य मंत्री ने शेयर की पूरी लिस्ट, देखिए

कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर क्या खाएं मरीज? स्वास्थ्य मंत्री ने शेयर की पूरी लिस्ट, देखिए

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस ने एक बार फिर हाहाकार मचा दिया है। इस दूसरी लहर में आंकड़ों में बहुत तेजी से वृद्धि हो रही है। रोज आने वाले संक्रमित मामलों और मौतों के आंकड़े चिंताजनक हैं। इस तरह से तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण भारत के कई राज्यों में लॉकडाउन और नाईट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक लिस्ट शेयर की है जिसमें बताया गया है कि अगर आपकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो आपको इन परिस्थितियों में क्या खाना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन Harsh Vardhan ने पूरी लिस्ट शेयर की है।

पढ़ें- कोरोना के लिए नेजल स्प्रे वैक्सीन कारगर, इसकी एक खुराक संक्रमण रोकने में सक्षम

मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि अगर आपकी COVID19 की जांच रिपोर्ट Positive आई है तो बिल्कुल न घबराएं। डॉक्टर की सलाह से उपचार करवाएं। उन्होंने कहा और हां योग और प्रतिरक्षा शक्ति मजबूत बनाने वाली Diet जरूर लें। इससे आपको COVID19 से मुकाबला करने में बहुत मदद मिलेगी। क्या है वो डाइट हम आपको बताते हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड में प्रतिरक्षा शक्ति मजबूत बनाने वाली डाइट की सलाह देते हुए कहा सामान्य उपाय बताए हैं इसमें कहा है। कोविड रोगियों को उन खाद्य पदार्थों के सेवन पर विशेष ध्यान देना चाहिए जो मांसपेशियों इम्यूनिटी और एनर्जी लेवल के पुनर्निमाण में मदद करें। जैसे साबुत अनाज जैसे रागी ओट्स या अमरनाथ के सेवन की सलाह दी जाती है।

1- प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत जैसे चिकन मछली अंडे पनीर सोया नट्स औरबीजों के सेवन की सलाह दी जाती है।

2- हेल्दी फैट जैसे अखरोट बादाम जैतून का तेल सरसों के तेल के सेवन की सलाह दी जाती है।

3- जहां तक संभव हो नियमित व्यायाम योग और प्राणायाम की सलाह दी जाती है।

4- पर्याप्त मात्रा में विटामिन तथा मिनरल्स के लिए फलों व सब्जियों का नियमित सेवन करें।

5- तनाव से बचने के लिए 70 कोको युक्त डार्क चाकलेट थोड़ी मात्रा में लें।

6- इम्यूनिटी बूस्ट बढ़ाने के लिए दिन में एक बार हल्दी वाला दूध लें।

7- अधिकांश कोविड रोगियों को गंध या स्वाद नहीं आती है या भोजन निगलने में परेशानी होती है। इसलिए छोटे अंतरालों पर नरम भोजन का सेवन महत्वपूर्ण है और भोजन में आमचूर शामिल करें।

इसे भी पढ़ें-

हृदय रोगियों को है कोरोना से ज्यादा खतरा, जानें कैसे पहचानें और कैसे करें अपनी सुरक्षा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।